म्यूजिक के जरिये उम्मीद, जागरूकता लाने के लिए युवाओं ने लॉन्च की ऑनलाइन कम्युनिटी

म्यूजिक फॉर चेंज का उद्देश्य सकारात्मकता को फैलाना और इस मुश्किल समय के दौरान संगीत की सार्वभौमिक भाषा के माध्यम से परिवर्तन करना है.

Written By WolfNewz Editorial | Updated: July 31, 2020 12:35 PM IST

Youths Launch Online Community To Promote Optimism Awareness & Hope Through Music
Music for Change

दुनिया भर में हो रही दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं और इन घटनाओं की वजह से कुछ लोग एक साथ आए हैं, जिनमें न्यूयॉर्क की 15 साल की रोसाना गाओ, लंदन की 16 वर्षीय देविका गहलौत और सीईओ मानित शाह, जिन्होंने एक ऑनलाइन संगीत समुदाय लॉन्च किया है. शाह मुंबई के 17 वर्षीय युवक हैं. उन्होंने गैर-लाभकारी संगठन ‘म्यूजिक फॉर चेंज’ लॉन्च की है और ऑनलाइन कम्युनिटी एक वैश्विक आंदोलन का आयोजन कर रही है जो खुशी, प्रेम और सकारात्मकता फैलाने का प्रयास है. संगीत के माध्यम से, यह युवा सामूहिक रूप से राष्ट्रों और शहरों के लोगों को एक साथ लाने के लिए एक वैश्विक संगीत समुदाय बनाने की आकांक्षा रखते हैं जो परिवर्तन एक बड़े बदलाव की ओर इशारा है.

म्यूजिक फॉर चेंज का उद्देश्य सकारात्मकता को फैलाना और इस मुश्किल समय के दौरान संगीत की सार्वभौमिक भाषा के माध्यम से परिवर्तन करना है. वेबसाइट https://music-for-change.org/ ने एकता और आशा को बढ़ावा देने के लिए गायन, वादन, नृत्य और कविताएं सुनाने वाले लोगों के वीडियो एकत्र और साझा किए हैं. यह अब तक 15 से अधिक देशों से वीडियो प्राप्त कर चुका है और यह सभी को मुहिम में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता है. 

मानित शाह कहते हैं, ‘मुझे लगता है कि संगीत लोगों को एक तरह से जोड़ने में मदद करता है जो औपचारिक संचार कभी नहीं कर सकता. यह संगीत की सुंदरता है और क्योंकि यह एक सार्वभौमिक भाषा है, यह सभी सीमाओं को काटती है…आइए हम संगीत के माध्यम से अपनी दुनिया में बदलाव लाएं.’

यूके में नेशनल हेल्थ सिस्टम (एनएचएस) के साथ म्यूजिक फॉर चेंज काम कर रहा है. पिछले चार महीनों में, समुदाय ने ब्लैक लाइव्स मैटर विरोध प्रदर्शन में प्रदर्शन किया, कोविड-19 राहत के लिए 4 लाख रुपये जुटाए, और ओल्डऐज होम्स के लिए आभासी संगीत कार्यक्रमों की मेजबानी की.

© Copyright 2020-21 : The Wolf Newz Media | Designed By EMPL