[INSERT_ELEMENTOR id="7377"]

Coronavirus Vaccine: चीन की एक कंपनी ने दावा किया है कि वो वैक्सीन बनाने की दिशा में काफी आगे बढ़ चुके हैं. दावे में यह भी कहा गया है कि उसका वैक्सीन 99 फीसदी तक असरदार साबित होगा.

Written By The Wolf Newz Editorial | Updated: June 01, 2020 16:25 PM IST

Coronavirus vaccine
प्रतीकात्मक फोटो (@younis67)

Coronavirus Vaccine: कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर भारत सहित पूरी दुनिया में दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. हर रोज इस वायरस से संक्रमितों की संख्या नया रिकॉर्ड स्थापित कर रही है. लेकिन इसी बीच चीन से एक बड़ी खबर सामने आई है. चीन की एक कंपनी ने दावा किया है कि वो वैक्सीन बनाने की दिशा में काफी आगे बढ़ चुके हैं. दावे में यह भी कहा गया है कि उसका वैक्सीन 99 फीसदी तक असरदार साबित होगा. चीन की बायोटेक कम्पनी सिनोवेक (Sinovac) का कहना है कि हमने वैक्सीन के 100 मिलियन डोज तैयार करने का लक्ष्य रखा है.

एक शोध के मुताबिक, चीन की बायोटेक कम्पनी सिनोवेक (Sinovac) ने वैक्सीन का नाम ‘कोरोनावेक’ रखा है. ट्रायल में पाया गया है कि यह बंदर को कोरोनावायरस से सुरक्षित रखती है. अब कम्पनी अपने दूसरे दौर का ट्रायल कर रही है जिसमें 1 हजार वॉलंटियरों को शामिल किया गया है. बता दें कि इससे पहले भी कई देशों की कंपनियों ने यह दावा किया था कि उन्होंने वैक्सीन बना ली है. लेकिन अभी तक ये खबरे आधारहीन ही साबित हुई हैं. अब आने वाला समय ही बताएगा कि चीन की इस कंपनी के दावों में कितनी सच्चाई है.

भारत में फिलहाल कोरोनावायरस (Coronavirus) मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1,90,535 हो गई है और जबकि इस वायरस से अब तक 5394 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि राहत की बात यह है कि 91819 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) फैलता कैसे है
कोरोनावायर वायरस उन बूंदों से फैलता है जो किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छिंकने या सांस लेने से पैदा होती हैं. ये बूंदें बहुत भारी होती हैं, इसलिए ज़्यादा देर तक हवा में नहीं रह पाती हैं और तुरंत ही फर्श या सतह पर गिर जाती हैं. अगर आप किसी ऐसी व्यक्ति के बहुत नजदीक हैं जो कोरोना से पीड़ित है, तो सांस लेने पर आप भी संक्रमित हो सकते हैं. अगर आप किसी संक्रमित सतह को छूते हैं और उसके बाद आंखें, नाक या मुंह छूते हैं, तो आप उससे भी संक्रमित हो सकते हैं.

[INSERT_ELEMENTOR id="7318"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7342"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7072"]