Weight Loss Tips: चुटकियों में घटाना है वजन तो अपनाएं यह तरीका, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

[INSERT_ELEMENTOR id="7393"]

Weight Loss Tips: वजन बढ़ने से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर आई है. अब चुटकियों में ही यूं घटा सकते हैं वजन, शोध में हुआ खुलासा.

Written By WolfNewz Editorial | Updated: May 10, 2020 12: 00 PM IST

Weight Loss Tips
Weight Loss Tips: आसानी से यूं घटनाए वजन (Photo by Bill Oxford on Unsplash)

स्वस्थ रहने के लिए सभी लोग अपने वजन को कंट्रोल में रखने की कोशिश करते हैं. दुनियाभर में लोग इसी ढर्रे पर चलने की कोशिश करते हैं. अब वजन कम (Weight Loss) करने के वाले लोगों के लिए अच्छी खबर आ रही है. इस संबंध में एक शोध हुआ है, जो निश्चित तौर पर वजन कम (Weight Loss) करने वालों के चेहरे पर खुशी लेकर आएगा. शोध में यह बात सामने आई है कि रात में भरपेट खाना करने के बजाए इसे हल्का करें और सुबह हल्का नाश्ता करने के बजाए अगर इसे भरपेट करें, तो आप वजन कम करने के साथ-साथ हाई ब्लड शुगर को भी नियंत्रित कर सकते हैं.

वजन कम (Weight Loss) को लेकर एक नए शोध में यह बात सामने आई है. जर्मनी स्थित लुबेक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि रात्रि के स्थान पर सुबह शरीर खाना अच्छे से पचाने में मदद करता है. यह शोध द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित हुआ है. शोधकर्ताओं के अनुसार, जब हम एब्जॉर्पशन, डाइजेशन, ट्रांस्पोट और पोषक तत्वों के भंडारण के लिए भोजन पचाते हैं तब हमारा शरीर ऊर्जा का विस्तार करता है.

शोध में पता चला है कि डाइट-इंड्यूस्ड थर्मोजेनेसिस (डीआईटी) के रूप में चर्चित इस प्रक्रिया में इस बात का माप होता है कि हमारा चयापचय कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है और कैसे यह भोजन के आधार पर भिन्न हो सकता है. लुबेक विश्वविद्यालय की कॉरेस्पोंडेंस लेखक जूलियन रिचटर ने कहा कि हमारे परिणामों से पता चलता है कि नाश्ते में खाया जाने वाला भोजन, इसमें मौजूद कैलोरी की मात्रा की परवाह किए बिना, डिनर में किए गए भोजन की तुलना में दो बार उच्च आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस बनाता है. अगर आप भी वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो शोध में हुई बातों को फॉलो कर सकते हैं.

[INSERT_ELEMENTOR id="7318"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7342"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7072"]