आपकी रसोई में मौजूद सुपर फूड हड्डियों को बनाते हैं मजबूत, ऑस्‍टियोपोरोसिस को भगाते हैं दूर

[INSERT_ELEMENTOR id="7393"]

आज हमारे देश में ही नहीं पूरे विश्व में हड्डियों की कमजोरी से लोग परेशान हैं. यह सही है कि ऑस्‍टियोपोरोसिस (Osteoporosis) की समस्‍या महिलाओं में पुरूषों के मुकाबले अधिक होती है.

Written By WolfNewz Editorial | Updated: May 12, 2020 4: 30 PM IST

healthy food
फोटो: (@annapelzer)

आज हमारे देश में ही नहीं पूरे विश्व में हड्डियों की कमजोरी से लोग परेशान हैं. यह सही है कि ऑस्‍टियोपोरोसिस (Osteoporosis) की समस्‍या महिलाओं में पुरूषों के मुकाबले अधिक होती है और उम्र बढ़ने के साथ इस बीमारी की चपेट में आने की आशंका बढ़ जाती है लेकिन आधुनिक जीवन शैली ने हमारी दिनचर्या और खानपान की आदतों में ऐसा बदलाव किया है कि युवा भी तेजी से इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. वैसे यह बीमारी 50 साल की उम्र के बाद परेशान करती है और 60-70 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते यह बहुत तकलीफदेह हो जाती है. 50 वर्ष से अधिक आयुवर्ग की प्रत्येक 3 में से एक महिला और 5 में से एक पुरुष को ऑस्‍टियोपोरोसिस (Osteoporosis) की आशंका रहती है.

नई दिल्ली स्थित बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में सीनियर कंस्लटेंट (ऑर्थोपेडिक एंड जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन) डॉ. ईश्वर बोहरा के मुताबिक, स्‍वस्‍थ हड्डियों के लिये कैल्‍शियम और विटामिन डी के अतिरिक्‍त प्रोटीन, विटामिन के, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी और दूसरे पोषक तत्‍व आवश्‍यक हैं. इन्हें प्राप्त करने के लिए निम्न खाद्य पदार्थों का सेवन करें:

वेजिटेबल: ब्रॉकली, पत्तागोभी, चुकंदर, पालक
फ्रूट: खजूर, संतरा, अमरूद, स्ट्रॉबेरीज और पाइन एप्पल
ड्राई फ्रूट: सुखे मेवे और बीज
नॉन वेज: अंडे, मछली
मिल्क प्रोडक्ट: दूध, पनीर और दुग्ध उत्पाद
दालें

[INSERT_ELEMENTOR id="7318"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7342"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7072"]