गुलाब के फूल का सिर्फ इश्क नहीं बल्कि कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी और नींद लाने में भी है करिश्माई असर

[INSERT_ELEMENTOR id="7393"]

गुलाब का फूल (Rose Flower) यूं तो प्यार का प्रतीक माना जाता है, लेकिन इसी खुशूब स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होती है. यह बात एक शोध में सामने आई है

Written By WolfNewz Editorial | Updated: May 10, 2020 15: 00 PM IST

rose flower
गुलाब के फुल के हैं कई फायदे (Photo by Carlos Quintero on Unsplash)

गुलाब का फूल (Rose Flower) यूं तो प्यार का प्रतीक माना जाता है, लेकिन इसी खुशूब (Rose Flower) स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होती है. यह बात एक शोध में सामने आई है. गुलाब पर किए गए शोध में पता चला है कि यह पढ़ने और नींद लाने में मददगार साबित होता है. पत्रिका ‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’ में प्रकाशित अध्ययन, अंग्रेजी शब्दावली सीखने वाले दो वर्गो के विद्यार्थियों पर किया गया था, जिनमें से एक ने इसे गुलाब की खुशबू के साथ सीखा, जबकि एक ने इसके बिना. इस शोध में पाया गया कि इसकी खुशबू विद्यार्थियों के लिए काफी मददगार है.

एक शोधकर्ता ने इस संबंध में कहा, “हमने दिखाया कि सुगंध का सहायक प्रभाव रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत मजबूती से काम करता है और इसे लक्षित तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है.” यह शोधकर्ता ‘यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग’ से हैं और यह जर्मनी में स्थित है. बता दें कि यह शोध 6वीं क्लास के 54 विद्यार्थियों पर किया गया. शोध के दौरान विद्यार्थियों को दो समूहों में बांटा गया और एक समूह से कहा गया कि वो अंग्रेजी सीखने के दौरान घर पर अपने पढ़ाई डेस्क पर गुलाब (Rose Flower) की खुशबू वाली अगरबत्ती लगाएं. साथ ही सोने के समय में बेड के साइड में यह चीज करें.

वहीं दूसरे समूह से कहा गया कि वो धूप बत्ती लगाने को कहा गया. परिणामों की तुलना परीक्षण परिणामों से की गई, जिसमें एक या अधिक चरणों के दौरान किसी भी तरह की अगरबत्ती का इस्तेमाल नहीं किया गया था. शोधकर्ता ने कहा कि जब सोने और सीखने के लिए पास में अगरबत्ती का प्रयोग किया गया, तब विद्यार्थियों ने 30 प्रतिशत के साथ पढ़ाई में सफलता दिखाई. इस तरह इससे पता चलता है कि गुलाब की खुशबू पढ़ाई के साथ-साथ नींद लाने में भी सहायक है. तो देर किस बात की आप भी अपनाएं यह तरीका.

[INSERT_ELEMENTOR id="7318"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7342"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7072"]