[INSERT_ELEMENTOR id="7377"]

अमीर होने के अपने कई फायदे होते हैं और एक अध्ययन में तो यह बात भी सामने आई है कि अमीर लोग गरीबों की अपेक्षा ज्यादा जिंदगी जीते हैं.

Written By The Wolf Newz Editorial | Updated: May 27, 2020 10:55 AM IST

Rich People
प्रतीकात्मक फोटो (@https://www.instagram.com/p/CAraYUEA6Sf/)

अमीर होने के अपने कई फायदे होते हैं और एक अध्ययन में तो यह बात भी सामने आई है कि अमीर लोग गरीबों की अपेक्षा ज्यादा जिंदगी जीते हैं. ताजा शोध में यह बात सामने आई है कि अमीर होने से किसी इंसान की जिंदगी में 10 साल बढ़ सकते हैं. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग अमीर हैं वे गरीबों की अपेक्षा बीमारी और विकलांगता से मुक्त रहते हैं.

जर्नल ऑफ गेरोन्टोलॉजी में प्रकाशित, विशेषज्ञों ने 25,000 से अधिक 50 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के डेटा का विश्लेषण किया, और यह डेटा इंग्लिश लॉन्गिट्यूडिनल स्टडी ऑफ एजिंग और यूएस हेल्थ एंड रिटायरमेंट स्टडी से था. इस तरह क्वालिटी ऑफ लाइफ काफी मायने रखती है जो समृद्धि के साथ आती है.

आंकड़ों से पता चला है कि 50 साल की उम्र के, इंग्लैंड और अमेरिका के सबसे धनी लोग बेहतरीन सेहत के साथ 31 से 23 साल तक रहते थे, जबकि गरीब समूह के लोगों में यह 22 से 23 साल थी. इस बीच, अमेरिका और इंग्लैंड के सबसे धनी समूह की महिलाएं अतिरिक्त 33 साल तक जीवित रहीं जबकि गरीबों के मामले में यह 24 से 25 साल थी. अध्ययन के लिए, 2002 में डेटा एकत्र किया गया था और एक दशक तक प्रतिभागियों के स्वास्थ्य पर नजर रखी गई.

[INSERT_ELEMENTOR id="7318"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7342"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7072"]