[INSERT_ELEMENTOR id="7377"]

महिलाओं में समय से पहले रजोनिवृत्ति (Early Menopause) की समस्या को लेकर एक अध्ययन को अंजाम दिया गया है और इसके काफी चौंकाने वाले नतीजे भी सामने आए हैं.

Written By The Wolf Newz Editorial | Updated: May 26, 2020 14:39 AM IST

Sex Life
प्रतीकात्मक फोटो (@amirtaheri)

महिलाओं में समय से पहले रजोनिवृत्ति (Early Menopause) की समस्या को लेकर एक अध्ययन को अंजाम दिया गया है और इसके काफी चौंकाने वाले नतीजे भी सामने आए हैं. वैज्ञानिकों ने एक ताजा अध्ययन में इस बात का खुलासा किया है कि रेगुलर सेक्स करने से कम उम्र में रजोनिवृत्ति (Menopause) का जोखिम कम हो जाता है. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) की एक टीम ने पाया कि जो महिलाएं सप्ताह में एक बार सेक्सुअलिटी एक्टिव (इंटरकोर्स, ओरल सेक्स, स्पर्श या आत्म-उत्तेजना) थीं, उनमें कम उम्र में रजोनिवृत्ति का जोखिम 28 प्रतिशत कम था.

हालांकि जो महिलाएं हर महीने यौन संबंध बनाती थीं, उनमें रजोनिवृत्ति का जोखिम उन लोगों की तुलना में 19 प्रतिशत कम था, जो बहुत ही कम सेक्स करते थे.

www.independent.co.uk में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, एक टीम ने दो साल तक 2,936 महिलाओं की यौन गतिविधियों पर नजर रखी और उस टीम का मानना ​​है कि इसका कारण यह है कि शरीर में यौन गतिविधियों की कमी के कारण शरीर “संसाधनों को कहीं और निवेश करने” का इशारा करता है. वे कहते हैं कि यह इसलिए है क्योंकि ओव्यूलेशन एक “महंगी प्रक्रिया” है और अगर शरीर गर्भवती होने के बजाय कहीं और ऊर्जा का बेहतर निवेश कर सकता है, तो ऐसा ही होगा.

[INSERT_ELEMENTOR id="7318"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7342"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7072"]