[INSERT_ELEMENTOR id="7377"]

Covaxine: भारत की पहली कोरोना वैक्सीन तैयार, अगले महीने शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल

Covaxine: भारत के पहले स्वदेशी कोविड-19 (Covid 19) टीके को भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मानव पर परीक्षण की अनुमति मिल गई है.

Written By The Wolf Newz Editorial | Updated: June 30, 2020 11:o2 AM IST

Covaxine
Covaxine

Covaxine: भारत के पहले स्वदेशी कोविड-19 (Covid 19) टीके को भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मानव पर परीक्षण की अनुमति मिल गई है. ‘कोवैक्सिन’ (Covaxine) नामक टीके का विकास भारत बायोटेक ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के साथ मिलकर विकसित किया है. देश में अगले महीने से इस टीके का पहले और दूसरे चरण का परीक्षण शुरू होगा. कंपनी ने एक बयान में कहा कि टीके के विकास में आईसीएमआर और एनआईवी का सहयोग महत्वपूर्ण रहा.

भारत बायोटेक हैदराबाद की फार्मा कंपनी है, जिसने कोविड की वैक्सीन बनाने का दावा किया है. कंपनी का कहना है कि ‘कोवैक्सीन’ के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए उसे डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है. कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा. भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव है. इससे पहले कंपनी ने पोलियो, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है.

कोरोनावायरस की वैक्सीन के लिए दुनिया भर में कई कंपनियां काम में लगी हुई है. पिछले हफ्ते विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा था कि ब्रिटेन की एस्ट्राजेनेका इस वैक्सीन को बनाने के काफी करीब है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा इस वैक्सीन पर काम किया जा रहा है.

कोरोनावायरस के मामलों की बात करें तो मंगलवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में COVID-19 से संक्रमित मरीज़ों की तादाद में 18,522 का इजाफा हुआ है, और 418 मरीज़ मौत का शिकार हुए हैं. इसके साथ ही देश में कोरोनावायरस पॉज़िटिव मरीज़ों की कुल संख्या 5,66,841 हो गई, जिनमें से 3,34,822 ठीक हो चुके हैं. देश में अब तक COVID-19 की वजह से 16,893 लोगों की मौत हुई है. देश में रिकवरी रेट 59.06 प्रतिशत है, जबकि पॉज़िटिविटी दर 8.80 फीसदी हो गई है.

[INSERT_ELEMENTOR id="7318"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7342"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7072"]