[INSERT_ELEMENTOR id="7377"]

Coronavirus World Updates: कोरोना वायरस की दहशत से दुनिया के अधिकांश देश जूझ रहे हैं. पूरी दुनिया में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या रोजाना बढ़ती ही जा रही है.

Written By WolfNewz Editorial | Updated: May 18, 2020 1:07 PM IST

Coronavirus Updates
प्रतीकात्मक फोटो ( @macauphotoagency)

Coronavirus World Updates: कोरोना वायरस की दहशत से दुनिया के अधिकांश देश जूझ रहे हैं. पूरी दुनिया में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या रोजाना बढ़ती ही जा रही है. सोमवार तक दुनियाभर में इस वायरस के मरीजों का आंकड़ा 47 लाख 20 हजार को भी पार कर गया है. इस महामारी से अब तक 3 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. 18 लाख लोगों ने इस वायरस को मात भी दी है. दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है. यहां मृतकों की संख्या 90 हजार को पार कर गई है और 15 लाख 07 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. वहीं, रूस में कोरोना वायरस के अब तक कुल 2,72,043 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि जापान में कोरोना वायरस के अब तक 16,253 मामले सामने होचुके हैं और ईरान में एक लाख 18 हजार मामले सामने आ चुके हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप भारत में भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है. यहां संक्रमितों का कुल आंकड़ा 96,000 के पार पहुंच गया है. बता दें कि रविवार शाम देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लागू लॉकडाउन को 31 मई तक के लिये बढ़ा दिया गया था. लॉकडाउन 4.0 में निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर राज्यों की परस्पर सहमति से अंतरराज्यीय बस सेवाओं की इजाजत दी गई है. सरकार के इस कदम से पैदल अपने घर पहुंचने की जद्दोजहद कर रहे हजारों प्रवासी श्रमिकों को तत्काल राहत मिलने की संभावना है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा लॉकडाउन 4.0 के जारी नये दिशानिर्देशों में आर्थिक गतिविधि को बढ़ाने के लिए 31 मई तक और रियायतें दी गयी हैं, जिनमें मॉल को छोड़ कर बाजारों में नाई की दुकानों, सैलून और स्पा समेत अन्य दुकानों को अलग-अलग समय पर खोलने की अनुमति दी गयी है. ई-कॉमर्स कंपनियों को भी सभी वस्तुओं की घरों तक आपूर्ति की अनुमति दे दी गयी है, जिनमें वे वस्तुएं भी शामिल हैं जो आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में नहीं आतीं. हालांकि, गृह मंत्रालय ने कहा कि रात में कर्फ्यू जारी रहेगा, जिसका मतलब है कि शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक गैर-जरूरी यात्राएं प्रतिबंधित रहेंगी और अधिकारी इनका अनुपालन सुनिश्चित करेंगे.

कोरोनावायरस (Coronavirus Symptoms) के लक्ष्ण
कोरोनावायरस फेफड़ों को संक्रमित करता है. इसके दो लक्षण होते हैं पहला बुखार और दूसरा सूखी खांसी. कई बार इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत आती है. इस वायरस के कारण होने वाली खांसी आम खांसी नहीं होती. बल्कि यह लगातार हो सकती है. अगर आपको खांसी में बलगम आता है तो ये चिंता की बात हो सकती है. इस वायरस के कारण शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जिस कारण व्यक्ति का शरीर गर्म हो सकता है और उसे ठंडी महसूस हो सकती है. व्यक्ति को शरीर में कंपकंपी भी महसूस हो सकती है. गले में खराश से लेकर सिरदर्द भी हो सकता है.

[INSERT_ELEMENTOR id="7318"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7342"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7072"]