[INSERT_ELEMENTOR id="7377"]

Coronavirus Updates: कोरोनावायरस के मामलों में आए दिन बढ़ोतरी हो रही है. इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा निश्चित तौर पर चिंता की बात है.

Written By The Wolf Newz Editorial | Updated: June 09, 2020 11:33 AM IST

Coronavirus Cases In India
प्रतीकात्मक फोटो (@hellokian)

Coronavirus Updates: कोरोनावायरस के मामलों में आए दिन बढ़ोतरी हो रही है. इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा निश्चित तौर पर चिंता की बात है. भारत में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 9,987 नये मामले दर्ज किये गए जो एक दिन में कोविड-19 के नये मामले सामने आने का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इन नए मामलों को जोड़कर, भारत में अब तक दो लाख 66 हजार 598 लोगों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 1 लाख 29 हजार 917 सक्रिय मामले हैं यानी वो मरीज़ जिनमें संक्रमण के लक्षण अभी दिख रहे हैं. जबकि एक लाख 29 हजार 214 लोग इलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे में 331 मरीजों की कोविड-19 से मौत हुई है. कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक जितने मामले सामने आये हैं, उनमें से कुल 7,466 लोगों की कोविड-19 से मौत हो चुकी है.

कोरोनावायरस (Coronavirus Symptoms) के लक्षण
कोरोनावायरस फेफड़ों को संक्रमित करता है. इसके दो लक्षण होते हैं पहला बुखार और दूसरा सूखी खांसी. कई बार इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत आती है. इस वायरस के कारण होने वाली खांसी आम खांसी नहीं होती. बल्कि यह लगातार हो सकती है. अगर आपको खांसी में बलगम आता है तो ये चिंता की बात हो सकती है. इस वायरस के कारण शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जिस कारण व्यक्ति का शरीर गर्म हो सकता है और उसे ठंडी महसूस हो सकती है. व्यक्ति को शरीर में कंपकंपी भी महसूस हो सकती है. गले में खराश से लेकर सिरदर्द भी हो सकता है.

कोरोनावायरस (Coronavirus) फैलता कैसे है
कोरोनावायरस उन बूंदों से फैलता है जो किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छिंकने या सांस लेने से पैदा होती हैं. ये बूंदें बहुत भारी होती हैं, इसलिए ज़्यादा देर तक हवा में नहीं रह पाती हैं और तुरंत ही फर्श या सतह पर गिर जाती हैं. अगर आप किसी ऐसी व्यक्ति के बहुत नजदीक हैं जो कोरोना से पीड़ित है, तो सांस लेने पर आप भी संक्रमित हो सकते हैं. अगर आप किसी संक्रमित सतह को छूते हैं और उसके बाद आंखें, नाक या मुंह छूते हैं, तो आप उससे भी संक्रमित हो सकते हैं.

[INSERT_ELEMENTOR id="7318"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7342"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7072"]