[INSERT_ELEMENTOR id="7393"]

Coronavirus Updates: कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर देश में बढ़ता ही जा रहा है और हर दिन के साथ आंकड़ों में जबरदस्त उछाल आ रहा है.

Written By WolfNewz Editorial | Updated: May 22, 2020 12:00 PM IST

Coronavirus Updates
प्रतीकात्मक फोटो ( @macauphotoagency)

Coronavirus Updates: कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर देश में बढ़ता ही जा रहा है और हर दिन के साथ आंकड़ों में जबरदस्त उछाल आ रहा है. बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो आंकड़े जारी किए हैं उनके मुताबिक भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या 1,18,447 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,088 नए मामले सामने आए हैं और 148 लोगों की मौत हुई है. अभी तक 3,583 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 48,534 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है. यह 40.97 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

बता दें कि पीएम मोदी ने 24 मार्च को कोरोना से बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसके बाद 14 अप्रैल को पीएम ने एक बार फिर देश की जनता को संबोधित करते हुए 19 दिनों के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने की जानकारी दी. 3 मई को यह मियाद खत्म होनी थी लेकिन इससे पहले ही गृह मंत्रालय ने दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन को और बढ़ा दिया. 17 मई तक यह लागू था. 17 मई की देर शाम केंद्र सरकार ने इसे दो हफ्ते और बढ़ाने का फैसला किया. अब देश में लॉकडाउन 31 मई तक लागू रहेगा.

कोरोना वायरस (Coronavirus Symptoms) के लक्षण
कोरोनावायरस फेफड़ों को संक्रमित करता है. इसके दो लक्षण होते हैं पहला बुखार और दूसरा सूखी खांसी. कई बार इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत आती है. इस वायरस के कारण होने वाली खांसी आम खांसी नहीं होती. बल्कि यह लगातार हो सकती है. अगर आपको खांसी में बलगम आता है तो ये चिंता की बात हो सकती है. इस वायरस के कारण शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जिस कारण व्यक्ति का शरीर गर्म हो सकता है और उसे ठंडी महसूस हो सकती है. व्यक्ति को शरीर में कंपकंपी भी महसूस हो सकती है. गले में खराश से लेकर सिरदर्द भी हो सकता है.

[INSERT_ELEMENTOR id="7318"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7342"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7072"]