दाल बनाने में आप करते हैं ये गलती, हल्दी-नमक के साथ ये चीज जरूर डालें

आज हम आपको दाल बनाने का सीक्रेट तरीका बताने आएं हैं, जिसको अपनाने पर कूकर से दाल के छींटे भी बाहर नहीं आएंगे और दाल टेस्टी भी बनेगी.

Written By WolfNewz Editorial | Updated: Sep 21 2020, 17:30 PM IST

cook daal correctly
दाल बनाने का ये है असली तरीका

भारत में कोई मुश्किल ही ऐसा कोना मिलेगा जहां दाल न बनती हों. हर घर में दाल (Daal) बनाई जाती है फिर उसके अच्छे से फ्राई कर रोटी-चावल के साथ सर्व किया जाता है. लेकिन बहुत सारे लोग दाल (Daal At Home) बनाने में बहुत गलती करते हैं, जिसकी वजह से वो किचन भी गंदा करते हैं और टेस्ट भी नहीं ला पाते हैं. अकसर देखा जाता है कि घरों में दाल को कूकर में उबालने के लिए रख दिया जाता है. लेकिन इस बीच आपने नोटिस किया होगा कि कूकर की सीटी बजते समय दाल के छींटे भी बाहर आने लगते हैं और किचन की दीवार और कूकर की बाहरी सतह गंदी हो जाती हैं.

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

#fry fry #dalfry #yadcooks

A post shared by Yadnesh Raut (@tuar_day) on

आज हम आपको दाल बनाने का सीक्रेट तरीका बताने आएं हैं, जिसको अपनाने पर कूकर से दाल के छींटे भी बाहर नहीं आएंगे और दाल टेस्टी भी बनेगी. परफेक्ट दाल बनाने के लिए सबसे पहले साबूत दाल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें. इसके बाद दाल को प्रेशर कूकर में डाल दें.

कूकर में दाल को उबलाने के लिए डालने के बाद इसमें नमक, हींग, हल्दी और पानी डाल दें. अब दाल कूकर से बाहर ना फेंके इसके लिए सरसों तेल का एक चम्मच इसमें डाल दें. इसके यह होगा कि कूकर की सीटी बजते समय दाल के छींटे बाहर नहीं आएंगे. यह सरल सा नुस्खा आजमा कर देखें और परफेक्ट दाल तैयार करें.

जब आपका दाल उबल जाए तो इसमें तड़के के लिए आप प्याज, टमाटर, लहसून और अदरक को बारीक काट लें. अब एक पैन या कड़ाही में तेल गर्म करके सरसों और लाल मिर्च डालें. फिर इसमें प्याज, लहसुन, टमाटर और अदरक डाल दें. जब ये पक जाएं तो उसमें उबली दाल मिला दें. अब 5-7 मिनट तक इसे उबाले फिर धनिये के पत्ते से साथ गार्निश कर परिवार को सर्व करें.

© Copyright 2020-21 : The Wolf Newz Media | Designed By EMPL