Coronavirus in India: बीते 24 घंटे में सामने आए 57,118 नए मामले, 764 लोगों की मौत

[INSERT_ELEMENTOR id="7377"]

Coronavirus in India: बीते 24 घंटे में सामने आए 57,118 नए मामले, 764 लोगों की मौत

Coronavirus in India: कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. आए दिन इससे संक्रमित मरीजों की संख्या एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर रही है.

Written By WolfNewz Editorial | Updated: Aug 01, 2020 10:07 AM IST

Coronavirus in India
प्रतीकात्मक फोटो Gabe Pierce On Unsplash)

Coronavirus in India: कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. आए दिन इससे संक्रमित मरीजों की संख्या एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर रही है. मामले अब 50 हजार से भी ऊपर जाने लगे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक 57,118 नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद कुल संक्रमित मामलों की संख्या 17 लाख के आंकड़े के करीब पहुंच गई है. बता दें कि कुल संक्रमितों की संख्या 16,95,988 हो चुकी है. इस दौरान 764 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद कुल मृतकों की संख्या 36,511 हो गई है. वहीं अब तक 10,94,374 लोग इस वायरस को मात देकर ठीक होने में कामयाब रहे हैं.

कोरोनावायरस (Coronavirus Symptoms) के लक्षण
कोरोनावायरस फेफड़ों को संक्रमित करता है. इसके दो लक्षण होते हैं पहला बुखार और दूसरा सूखी खांसी. कई बार इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत आती है. इस वायरस के कारण होने वाली खांसी आम खांसी नहीं होती. बल्कि यह लगातार हो सकती है. अगर आपको खांसी में बलगम आता है तो ये चिंता की बात हो सकती है. इस वायरस के कारण शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जिस कारण व्यक्ति का शरीर गर्म हो सकता है और उसे ठंडी महसूस हो सकती है. व्यक्ति को शरीर में कंपकंपी भी महसूस हो सकती है. गले में खराश से लेकर सिरदर्द भी हो सकता है.

कोरोनावायरस (Coronavirus) फैलता कैसे है
कोरोनावायरस उन बूंदों से फैलता है जो किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छिंकने या सांस लेने से पैदा होती हैं. ये बूंदें बहुत भारी होती हैं, इसलिए ज़्यादा देर तक हवा में नहीं रह पाती हैं और तुरंत ही फर्श या सतह पर गिर जाती हैं. अगर आप किसी ऐसी व्यक्ति के बहुत नजदीक हैं जो कोरोना से पीड़ित है, तो सांस लेने पर आप भी संक्रमित हो सकते हैं. अगर आप किसी संक्रमित सतह को छूते हैं और उसके बाद आंखें, नाक या मुंह छूते हैं, तो आप उससे भी संक्रमित हो सकते हैं.

[INSERT_ELEMENTOR id="7318"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7342"]
[INSERT_ELEMENTOR id="7072"]